एशिया का सबसे ऊँचा शिव मंदिर – जटोली शिव मंदिर 

पहाड़ की पर निर्मित बहुत ही भव्य और शानदार शिव मंदिर जो की दक्षिण-द्रविड़ शैली में बनाया गया है। इस मंदिर का निर्माण जनता के सहयोग से 1974 में किया गया था। जटोली…..



शंकर भगवान के पूर्णावतार काल भैरव

शंकर भगवान के पूर्णावतार काल भैरव भैरव: पूर्णरूपो हि शंकरस्य परात्मन:’ । (शिवपुराण) काल भैरव और शंकर भगवान एक बार सुमेरु पर्वत पर सभी देवता, ऋषिगण ब्रह्मा….



महाशिवरात्रि

देवों के देव महादेव और माता पार्वती की शादी की सालगिरह के रूप में पुरे भारतवर्ष में शिव भक्तों द्वारा मनाया जाने वाला त्यौहार है महाशिवरात्रि। दुसरे सभी प्रमुख त्यौहार…..



बारह ज्योतिर्लिंगों का ज्योतिषीय महत्व

बारह ज्योतिर्लिंगों का ज्योतिषीय महत्व

श्रवण मास में शिव पूजा का अपना विशेष महत्व है , शिव भक्तो के शिव में रमने से संपूर्ण वातावरण शिव मे हो जाता है ऐसे समय में ये समझना और महत्वपूर्ण हो जाता है…..



शिवलिंग का अर्थ और उससे जुड़ी मान्यताऐं 

जानकारी और ज्ञान के आभाव के कारण शिवलिंग को कुछ लोग पुरुष के शरीर के एक अंग से सम्बंधित कर भ्रमित करते हैं जबकि यह सच नहीं है। भारत की संस्कृति …….



ज्योतिर्लिंग 

ज्योतिर्लिंग क्या है – जैसे की अपने पहले भी हमारी वेबसाइट घुमतेगणेश.कॉम पर पढ़ा होगा की शिव लिंग का अर्थ है ‘शिव का चिन्ह’ ‘शिव का प्रतिक’ एक चिन्ह जो की हमे



Natraj Natarajan tamil nadu

शिव का सबसे बड़ा मंदिर | नटराज मंदिर, चिदंबरम

शिवजी का सबसे बड़ा मंदिर चिदंबरम नटराज मंदिर, तमिलनाडु के कुड्डालोर जिले में स्थित है। यह मंदिर ४० एकड़ में फैला हुआ है। चोल राजाओं द्वारा १० वीं शताब्दी में……



somnath

सोमनाथ ज्योतिर्लिंग वेरावल गुजरात 

१२ ज्योतिर्लिंगों में प्रथम स्थान सोमनाथ मंदिर ज्योतिर्लिंग को प्राप्त है। शिव पुराण के अनुसार चन्द्रमा, राजा दक्ष प्रजापति के दामाद थे और उनका विवाह दक्ष प्रजापति….



मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग, श्रीशैलम, आंध्र प्रदेश

भारतीय राज्य आंध्र प्रदेश में श्रीशैलम में स्थित है। यह शैव और शक्ति दोनों के हिंदू संप्रदायों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इस मंदिर को भगवान शिव के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक और देवी….



महाकाल महाकालेश्वर मंदिर उज्जैन, मध्य प्रदेश 

उज्जैन महाकालेश्वर शिवलिंग स्वयम्भू शिवलिंग माना जाता है, ये स्वयं के भीतर से शक्ति की धाराओं को प्राप्त कर रहा है, जबकि अन्य शिवलिंग मंत्र-शक्ति के साथ….



Omkareshwar

ओंकारेश्वर मंदिर ओंकारेश्वर, खंडवा जिला, मध्य प्रदेश 

पौराणिक कथा अनुसार विंध्याचल पर्वत श्रृंखला के देवता विंध्य अपने पापों से मुक्ति लिये शिवजी की आराधन कर रहे थे। उन्होंने पूजा के लिए यह रेखा-चित्र और रेत….



केदारनाथ ज्योतिर्लिंग – उत्तराखंड, भारत 

केदारनाथ ज्योतिर्लिंग भारत के उत्तराखंड राज्य में  मंदाकिनी नदी के किनारे स्थित है। केदारनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर 12 ज्योतिर्लिंगों में सबसे ऊंचा है, यह मंदिर 3,583 मीटर….



भीमाशंकर मंदिर, खेड़, जिला पुणे, महाराष्ट्र

भीमाशंकर मंदिर, खेड़, जिला पुणे, महाराष्ट्र में स्थित है। देखने पर मंदिर काफी नया बना सा लगता है किन्तु तेरवहिं शताब्दी ई.पू. के साहित्य में भीमाशंकर मंदिर का….



काशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग – काशी (वाराणसी / बनारस)

पुरे विश्व में शिव जी सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक, सबसे ज़्यादा पवित्र माना जाने वाला शंकर मंदिर, हर हिन्दू की अपार श्रद्धा और आस्था का केन्द्र श्री काशी विश्वनाथ…….



त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग  नासिक महाराष्ट्र 

त्र्यंबकेश्वर के बारे में ऐसा बोला जाता हो है की एक बार महर्षि गौतम की पत्नी से किसी बात पर नाराज हो कर बाकि सारे ब्राह्मणों से श्री गणेश को प्रसन्न कर….



नागेश्वर ज्योतिर्लिंग – द्वारकापुरी गुजरात

नागेश्वर ज्योतिर्लिंग गुजरात द्वारकापुरी से २५ किलोमिटर की दुरी पर स्थित है यह मंदिर द्वारका जाते समय रास्ते में आता है। नागेश्वर ज्योतिर्लिंग शिव पुराण में वर्णित….



बैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर, देवगढ़ झारखंड 

बैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर को बाबा बैद्यनाथ धाम के नाम से भी जाना जाता है। यह भारत के झारखंड राज्य में के देवघर में स्थित है। पुरानी मान्यताओं के अनुसार मंदिर…



रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग – रामेश्वरम द्वीप, तमिलनाडु  

शिव जी के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग। इस मंदिर की वास्तुकला देखते ही बनती है। दक्षिण भारत में मंदिरों के सामान रामेश्वरम मंदिर….



ग्रिशनेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर – एलोरा औरंगाबाद, महाराष्ट्र 

ग्रिशनेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर के बारे में किंवदंती है की कुसुमा नाम की महिला जो की शिव जी के बहुत विश्वास रखती थी और रोज उनकी पूजा किया करती थी।….