मिट्टी से बने हुए गणेश जी

Mitti ke Ganesh ji  

ईको फ्रेंडली गणेश बनाने की सरल विधि 

ऑनलाइन मंगवाएँ इको फ्रेंडली गणेश 

 

 

आगामी 2 सितम्बर 2019  को हम सभी के चहेते श्री गणेश का आगमन गणेश चतुर्थी के आरम्भ के साथ हमारे बिच होगा।

हर उम्र हर वर्ग और सिर्फ भारत ही नहीं विदेशों में भी गणपति जी का स्वागत बड़ी ही धूम-धाम और हर्ष उल्लास के साथ किया जायेगा।

गणेश चतुर्थी ( Mitti ke ganesh ji banana ) के लिए कई तरह के पकवान श्री गणेश के भोग के लिए बनाए जायेंगे, फूलों, लाइट, झालर, पंडाल आदि के द्वारा सजावट की जाएगी और गणेश चतुर्थी को भव्य रूप में मनाया जायेगा। गणेश चतुर्थी पुरे 9 दिन सब तरफ उत्सव का माहौल होगा।

इन सब के बिच हम सभी को इस बात का ध्यान रखना है की हम जो गणेश मूर्ति लाएं वो किसी भी तरह से पर्यावरण को नुकसान न पहुँचती हो। हम चाहें तो घर में ही  ईको फ्रेंडली गणेश जी की मूर्ति बना के स्थापित कर सकते हैं। 

Mitti ke Ganesh ji
Mitti ke Ganesh ji

बाजार में मिलने वाली ज़्यादातर गणेश प्रतिमाएँ प्लास्टर ऑफ़ पेरिस से बनायीं जाती हैं जो की पर्यावरण और हमारे स्वास्थ दोनों के लिए ही काफी हानिकारक होती हैं। ईको फ्रेंडली गणेश बनाने की सरल विधि आज हम आपसे साझा कर रहे है आप चाहें तो ईको फ्रेंडली गणेश घर पर बना सकते हैं।

ईको फ्रेंडली गणेश कई प्रकार की पर्यावरण को न नुकसान पहुँचाने वाली वस्तुंओ से बनाये जा सकते हैं जैसे की फल, सब्ज़ी, चॉकलेट, अन्न के दानों से, सुखे मेवे, मिठाई, फूल, लकड़ी, पत्ते अदि।

अगर आप चाहें तो दर्शायी गयी ईको फ्रेंडली गणेश बनाने की सरल विधि को देख कर गणेश जी बना कर स्थापित कर सकते हैं और अगर आप व्यस्तता होने

या किसी और कारण से गणेश की मूर्ति बनाने में असमर्थ हैं तो आप ऑनलाइन इको फ्रेंडली गणेश मंगवा सकते हैं।

Mitti ke Ganesh ji

आज के परिवेश में हमें सभी कुछ ऑनलाइन उपलध्ब है, बस ऑनलाइन जाएँ सुन्दर सी ईको फ्रेंडली गणेश जी की प्रतिमा चुने, ऑर्डर करें और जल्द ही आपके द्वारा ऑनलाइन आर्डर की हुई इको फ्रेंडली गणेश प्रतिमा आपके घर पहुँच जाएगी।

जो भी हो ध्यान रखें की इस बार गणेश चतुर्थी हम सिर्फ ईको फ्रेंडली गणेश प्रतिमा के साथ ही मनायेंगे। 

Mitti ke Ganesh ji
Mitti ke Ganesh ji

जय गणेश 
हर घर गणेश, घर घर गणेश 
गणेश चतुर्थी की मंगल कामना के साथ 

https://youtu.be/W076pjQjTok
https://youtu.be/5TNty37tJx8

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Select your currency
INR Indian rupee