Maha Saptami 2019 Date : Navratri के 7वें दिन मनाई जाती है

Maha Saptami 2019 Date

नवरात्रि पर्व का सातवां दिन महा सप्तमी के रूप में मनाया जाता है. 9 दिनों की भव्य दुर्गा पूजा उत्सव के दौरान, सातवें दिन का अहम महत्व है जिसे महा सप्तमी के रूप में मनाया जाता है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार, चैत्र के महीने में सप्तमी पर शुक्ल पक्ष के दौरान इसे मनाया जाता है.

Maha Saptami 2019 Date
Maha Saptami 2019 Date

इस साल 5 अक्टूबर, रविवार को महा सप्तमी ( maha saptami )मनाई जाएगी. जिसकी तैयारी में लोग काफी लंबे समय से लगे हुए हैं. नवरात्र के 7वें दिन महा सप्‍तमी होती है. इस दिन मां दुर्गा के सातवें रूप कालरात्र‍ि की अराधना पूजा की जाती है.

दुर्गा पूजा दक्षिण एशिया में मनाया जाने वाला एक प्रसिद्द हिंदू त्योहार है जो दस-सशस्त्र देवी दुर्गा की पूजा का जश्न मनाता है. दुर्गा पूजा दुष्ट राक्षस महिषासुर पर अपनी जीत का जश्न मनाती है जिसने पूरी दुनिया को धमकी दी थी क्योंकि वह अजेय माना जाता था.

दानव को नष्ट करने के लिए, सभी देवताओं की सामूहिक ऊर्जा से दुर्गा उत्पन्न हुईं, उनकी प्रत्येक दस भुजाओं में प्रत्येक देवता के हथियार थे. इस प्रकार, दुर्गा पूजा के सातवें दिन (सप्तमी) को देवी ने महिषासुर के खिलाफ अपनी लड़ाई शुरू की जो विजयादशमी (10 वें दिन) उनकी मृत्यु के साथ समाप्त हो गई.

महा सप्तमी का महत्व क्या है?

महा सप्तमी का दिन बहुत महत्व रखता है क्योंकि भक्त देवी दुर्गा की पूजा करते हैं और उनके दिव्य आशीर्वाद की कामना करते हैं. चैत्र नवरात्रि के सभी नौ दिनों के दौरान, भक्त हिंदू देवी शक्ति की पूजा करते हैं. इस उत्सव के दौरान, देवी दुर्गा के नौ अलग-अलग अवतार पूरे भारत में पूजी की जाती हैं. इस दिन को देश के अलग-अलग हिस्सों में बड़ी मान्यता के साथ मनाया जाता है.

Maha Saptami 2019 Date
Maha Saptami 2019 Date

महा सप्तमी के अनुष्ठान क्या हैं?

महा सप्तमी के इस विशेष दिन पर, भक्त सुबह जल्दी उठते हैं, पवित्र जल में स्नान करते हैं और देवी शक्ति की प्रार्थना करते हैं.
पवित्र भोजन (भोग) तैयार किया जाता है जिसमें विशेष व्यंजन देवता को चढ़ाए जाते हैं
नवरात्रि के दौरान पंडाल स्थापित किए जाते हैं, जिन्हें मालाओं से सजाया जाता है.
रस्मों और परंपराओं के अनुसार, महा सप्तमी के दिन, महा पूजा शुरू होती है और भक्त कालरात्रि पूजा भी करते हैं
कुछ स्थानों पर, भक्त सरस्वती पूजा करके महा सप्तमी के दिन देवी सरस्वती की पूजा भी करते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Select your currency
INR Indian rupee