GSB ganpati : मुंबई के सबसे अमीर गणपति मंडल सेवा किंग्स सर्कल

GSB ganpati

जीएसबी सेवा किंग्स सर्कल

जीएसबी सेवा किंग्स सर्कल को मुंबई के सबसे आमिर गणेश पंडाल का दर्जा प्राप्त है। यह स्वर्ण गणेश के नाम से भी जाना जाता है, यहाँ की गणेश मूर्ति 60 किलोग्राम से अधिक सोने के आभूषणों से सजी है।

इस मंडल की स्थापना 1954 में कर्नाटक के गौड़ सारस्वत ब्राह्मण समुदाय द्वारा की गई थी। भव्य गणेश उत्सव का आयोजन और विभिन्न सामाजिक कार्यक्रमों का संचालन इस समुदाय द्वारा मुंबई शहर और गणपति में उनकी श्रद्धा का प्रतिक है।

इस समुदाय का मानना है की मुंबई शहर और गणपति की कृपा से उन्होंने समृद्धि प्राप्त की है।  

मंडल कई बातो का विशेष रूप से धयान भी रखता है जैसे की पुरे समय पंडाल में चलने वाला संगीत पारंपरिक भारतीय संगीत वाद्ययंत्र द्वारा उत्पन्न होता है,

जैसा की दक्षिण भारतीय मंदिरों में किया जाता है। यहाँ हर वर्ष मिट्टी से पर्यावरण के लिए अनुकूल मूर्ति ही बनायीं जाती है। आयोजन केवल 5 दिनों का होता है। 

GSB ganpati
GSB ganpati

स्थान: जी.एस.बी. स्पोर्ट्स क्लब ग्राउंड, नियर एस.एन.डी.टी. महिला महाविद्यालय, आर.ए. किदवई रोड, किंग्स सर्कल, माटुंगा (मध्य मुंबई)।

निकटतम रेलवे स्टेशन: हार्बर लाइन पर किंग्स सर्कल और सेंट्रल लाइन पर माटुंगा।

कब जाएं: यह गणेश प्रतिमा केवल त्योहार के पहले पांच दिनों तक रहती है। 

Check Also

किस युग में गणेश क्या कहलाये

हर युग में गणपति धरती पर पधारें हैं। हर युग की आवश्यकताओं के आधार पर, श्री गणपति के जो अवतार हुए हैं, वे हैं- क्रतयुग (सत्ययुग) महोक्तक विनायक जो की ऋषि कश्यप और उनकी पत्नी अदिति से में पैदा हुए थे।

One comment

  1. i like information plz visit my blogGSB ganpati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *