Ganpati decoration : घर में इको-फ्रेंडली तरीके से गणेश सजावट कैसे करें

गणेश चतुर्थी में घर में उपलब्ध वस्तुओं से सजावट 

बेकार की चीजों में से उत्तम सजावट 

पानी की बॉटल – प्लास्टिक या कांच की पानी की बोतलें जो की हम उपयोग के बाद फेंक देते हैं उनको कलात्मक रूप से सजावट के लिए उपयोग में लाया जा सकता है। गणपति के मुर्ति के पीछे और आसपास जमाई जा सकती हैं आप चाहें तो इनमे सीरीज लाइट लगा के या रंगीन पानी भर के और सूंदर बना सकते हैं। 

ganpati decoration
ganpati decoration
Credit: Quora

ईको फ्रेंडली गणेश सजावट की सरल विधि 

नारियल के साथ सजावट – नारियलों को एक साथ लटका के सजावट के लिए उपयोग में लाया जा सकता है सबसे अछि बात ये है की नारियल पर्यावरण को बिलकुल भी नुकसान नहीं पहुंचाता। 

ganpati decoration
ganpati decoration
Credit: Quora

पौधे के साथ सजावट – पर्यावरण अनुकूल एक और सुझाव विभिन्न प्रकार के पौधों के साथ गणपति के स्थापना स्थान को सजाया जा सकता है। गणपति के आगमन के 10 -15 दिन पहले आप चाहें तो गेहूँ के दाने गमले दे डाल दें और गणपति के आगमन के समय इनमें जो नन्हें से पौधे होंगे उन्हें आप सजावट के लिए उपयोग में लाएँ। 

ganpati decoration
Credit: Quora

फूलों के साथ सजावट – सूंदर, रंग बिरंगे, सुगन्धित फूल आपकी सजावट और पुरे वातावरण को देखने लायक बना देंगे। 

ganpati decoration
Credit: Quora

किताबों और समाचार पत्रों के साथ सजावट – पुराने समाचार पत्रों को रचनात्मक रूप से सजावट के लिए उपयोग में लाया जा सकता है। आप चाहें को किताबों का उपयोग भी सजावट के लिए कर सकते हैं। 

रंग बिरंगे कपड़ो और दुपट्टों से सजावट – गणपति के मुर्ति के पीछे और आसपास रंग बिरंगे कपड़ो और दुपट्टों से सजावट की जा सकती है। आप चाहें तो की एक रंग का उपयोग कर के भी सजावट कर सकते हैं या बहुत सारे रंगों को मिला कर भी। चाहें तो पूरी सजावट सिर्फ सफ़ेद कपड़ो से करें और फिर उस पर विभिन्न रंगों की लाइटों का उपयोग कर सजावट को और भी सुन्दर बना सकते हैं। 

ganpati decoration
Credit: Quora

मोटा कागज़, कार्ड बोर्ड और माउंट बोर्ड से गणपति सजावट – रंग बिरंगे मोटे कागज़, कार्ड बोर्ड या माउंट बोर्ड का उपयोग कर आप जो भी बनाना चाहें बना सकते हैं। जैसे की मंदिर का डिज़ाइन, बड़े फूल, झरोखे, पेड़, तितलियाँ आदि और लाइटों का उपयोग कर गणपति के स्थान की सजावट को और भी सुन्दर बना सकते हैं। 

ganpati decoration
Credit: Quora

फलों और सुखे मेवे के साथ सजावट – फल कई तरह के रंगो और आकारों में आते है उसी तरह सुखे मेवे भी कई तरह के रंगो और आकारों में आते है आप चाहें को इन दोनों को अलग अलग या चाहें तो साथ मिला कर सजावट के लिए उपयोग में ला सकते हैं। 

ganpati decoration
Credit: Quora

2 thoughts on “Ganpati decoration : घर में इको-फ्रेंडली तरीके से गणेश सजावट कैसे करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Select your currency
USD United States (US) dollar