तीन आंखों वाले श्री गणेश का मंदिर ( राजस्थान सवाई माधोपुर )

यह स्वयंभू गणपति रणथंभौर जंगल में एक पहाड़ की चट्टान से प्रकट हुआ है जो समुद्र तल से 2000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यह मन्दिर

शुभ मंगल का प्रतिक स्वस्तिक 

स्वस्तिक पुरे युरेशिया (यूरोप और एशिया) में स्वस्तिक पुरातन धार्मिक चिन्ह के रूप में जाना जाता है। भारतीय संस्कृति में स्वस्तिक को देवत्य और आध्यात्मिकता के प्रतिक के रूप में उपयोग किया जाता रहा है।..

क्यों करें घर में गणेश विसर्जन?

श्री गणेश के लाखों भक्त है और गणेश चतुर्थी के उपलक्ष्य में भारत वर्ष के लगभग हर घर में गणपति जी की स्थापना की जाती है। हर घर गणेश, घर घर गणेश। और जैसे की स्थापना की जाती है…..

Bada Ganpati Indore | बड़ा गणपति इंदौर

बड़ा गणपति इंदौर – जैसा की नाम से प्रतीत होता है बड़ा गणपति मंदिर में श्री गणेश की विशाल मूर्ति है। मूर्ति की बड़े आकर के कारण भक्तों ने इसका नाम…..

गणेश चतुर्थी क्यों मनाई जाती है?

पुरे विश्व में गणेश चतुर्थी को बड़े हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है और सभी गणेश भक्त 10 दिनों तक गणपति की बड़ी सेवा करते हैं। श्री गणेश, महादेव

मिट्टी के गणेश जी कैसे बनाते हैं

आगामी 2 सितम्बर 2019 को हम सभी के चहेते श्री गणेश का आगमन गणेश चतुर्थी के आरम्भ के साथ हमारे बिच होगा। हर उम्र हर वर्ग और सिर्फ भारत ही नहीं विदेशों में भी गणपति जी का स्वागत बड़ी ही धूम-धाम और हर्ष..

दक्षिण भारत में गंगा लाये गणपति 

दक्षिण भारत में गंगा लाये गणपति 

शिव पार्वती के विवाह में सम्मिलित होने और विवाह के बाद शिव पार्वती के दर्शन करने के लिए लोग बड़ी संख्या में कैलाश पर्वत की ओर जाने लगे। इतने सरे लोगो में कैलास पर्वत की ओर जाने….

क्यों गणेश पूजा में तुलसी वर्जित है ?

पौराणिक कथा के अनुसार धर्मात्मज की नवयौवना कन्या तुलसी ने विवाह की इच्छा लेकर तीर्थ यात्रा पर प्रस्थान किया।  देवी तुलसी सभी तीर्थस्थलों का भ्रमण करते हुए गंगा के तट……

गणेश चतुर्थी के समापन पर विसर्जन क्या बताता है ?

गणेश चतुर्थी को तीन चरणों में बाँट कर देखा जा सकता है। पहला चरण है आगमन इसमें भक्त गणपति की मूर्ति को मुर्तिकार या बाज़ार से अपने घर,….

गणेश चतुर्थी पर श्री गणेश की मूर्ति क्षतिग्रस्त हो जाए तो क्या करें?

श्री गणेश सभी के चहेते भगवान हैं और वे भी अपने भक्तों को बहुत प्यार करते हैं। किन्तु कई बार भक्त ऐसी दुविधा में फसं जाता है की समझ नहीं ….

गणेश पूजा

गौरी गणेश पूजा विधि इन हिंदी

हिन्दू धरम शास्त्र के अनुसार किसी भी शुभ काम के करने से पहले गणेश पूजन आवश्यक है। इससे प्रसन्न होकर गणेश जी सारे काम निर्विग्न कर देते है| गणेश पूजन की सरल विधि जो आप आसानी से घर…..

अमेरिका में गणेश मंदिर

अमेरिका में गणेश मंदिर

अमेरिका में गणेश मंदिर – एक सौम्य ढलान वाली पहाड़ी के साथ तेरह एकड़ भूमि और जुलाई 1982 में बेलव्यू में एक शानदार दृश्य खरीदा गया था। 22 अगस्त, 1982 को गणेश चतुर्थी के दिन भूमि पूजन किया गया था। श्री गणेश मंदिरआधिकारिक तौर पर 14 अप्रैल, 1985 को खोला गया था।  श्री गणेश मंदिर […]

Ganesha Sketch

Ganesha Sketch Here is very beautiful  sketch of Ganesh. These Ganesha sketch are  designed by the sketch Artist Sumeet kale during the period of ganesh chaturthi 2019. 

गणेश चतुर्थी पर श्री गणेश की मूर्ति क्षतिग्रस्त हो जाए तो क्या करें?

श्री गणेश सभी के चहेते भगवान हैं और वे भी अपने भक्तों को बहुत प्यार करते हैं। किन्तु कई बार भक्त ऐसी दुविधा में फसं जाता है की समझ नहीं आता

महामेरु पंचमुखी गणेश मंदिर 

बंगलुरु से मैसूर जाते हुऐ महामेरु पंचमुखी गणेश मंदिर रास्ते में आता है और काफ़ी दुर से ही मंदिर को देखा जा सकता है। जैसा की नाम से ज्ञात होता है महामेरु पंचमुखी गणेश मंदिर में स्थापित

मुंबई के सबसे अमीर गणपति मंडल : GSB सेवा किंग्स सर्कल

जीएसबी सेवा किंग्स सर्कल को मुंबई के सबसे आमिर गणेश पंडाल का दर्जा प्राप्त है। यह स्वर्ण गणेश के नाम से भी जाना जाता है, यहाँ की गणेश मूर्ति

सभी समस्याओं को दूर करने के लिए अचुक गणपति मन्त्र

सभी समस्याओं को दूर करने के लिए अचुक गणपति मन्त्र जीवन में आनेवाली सभी विघ्न, आलस्य, रोग निवृत्ति, संतान, अर्थ, विद्या, बुद्धि, विवेक, यश, प्रसिद्धि, सिद्धि …

क्यों कहलाते है भगवान् श्री गणेश एकदंत

पहली कहानी ब्रह्माण्ड पुराण के उपगोष्ठ पाद से प्राप्त हुई है। इसके अनुसार शिव भक्त परशुराम जो की विष्णु के अवतार थे उन्होंने कार्तवीर्य अर्जुन और उन

Eco-friendly

Ganpati decoration : घर में इको-फ्रेंडली तरीके से गणेश सजावट कैसे करें

पानी की बॉटल – प्लास्टिक या कांच की पानी की बोतलें जो की हम उपयोग के बाद फेंक देते हैं उनको कलात्मक रूप से सजावट के लिए उपयोग में लाया जा सकता है।

श्री गणेश से जुड़ी 11 पसंदीदा बातें

हम सभी अपने प्यारे विघ्नहर्ता गजानन्द को कई नामों से पुकारते हैं जैसे गजानन, विनायक, लंबोदर, गणपति, भालचन्द्र, सिद्दिविनायक , श्री गणेश की बात ही निराली है। हर भक्त इनसे इतना जुड़ाव और अपनत्व ….

गणेश चतुर्थी २०१९

गणेश चतुर्थी २०१९ गणेश चतुर्थी २०१९ में सोमवार २ सितंबर को होना मानी जा रही है और अनंत चतुर्दशी १२ सितंबर २०१९ गुरुवार को आएगी।  गणेश चतुर्थी भारतवर्ष में बड़ी ही धूम धाम और श्रद्धा से मनाया जाने वाला पर्व है। आज के परिवेश में ना सिर्फ हिन्दू धर्म को मानने वाले बल्कि कई दुसरे धर्मो को मानने वाले भी श्री गणेश में […]

किस युग में गणेश क्या कहलाये…

हर युग में गणपति धरती पर पधारें हैं। हर युग की आवश्यकताओं के आधार पर, श्री गणपति के जो अवतार हुए हैं, वे हैं- क्रतयुग (सत्ययुग) महोक्तक विनायक जो की ऋषि कश्यप और उनकी पत्नी अदिति से में पैदा हुए थे।

गणेश जन्म

एक दिन देवी पार्वती कैलाश पर्वत पर स्नान की तैयारी कर रही थी । देवी पार्वती ने नंदी (शिव के बैल) को दरवाजे की सुरक्षा करने और किसी को पास न आने देने के लिए कहा। पार्वती की इच्छा को पूरा….

गणेश जी से जुड़ा बड़ा रहस्य

भगवान गणेश को प्रथम पुज्य कहा जाता है। गणेश उस देवता के रूप में माना जाता है, जिसे किसी अन्य देवता के प्रति अपना सम्मान देने या किसी भी अच्छे काम की शुरुआत करने…..

गणेश पूजन सामग्री

गणेश जी को बिठाने के लिए चौकी, लाल कपडा,जल, कलश, पंचामृत, रोली, मोली, लाल चन, जनेऊ, गंगाजल, सिंदूर, चांदी का वक, लालफूल और माला, इत्र, मोदक या लडडू, हरेमुंग, गुड़ और खड़ा धना धानी ….

बाधाओं को दूर करने के लिए गणेश मंत्र

थम पूजनीय श्री गणेश जी को विनायक, विघ्नेश्वर, गणपति, लंबोदर के नाम से भी जाना जाता हैं। हिन्दू धर्म के अनुसार किसी भी कार्य से पहले गणेश जी की पूजा की जाती है।गणेश जी की पूजा साधना…..