गणेश चतुर्थी पर श्री गणेश की मूर्ति क्षतिग्रस्त हो जाए तो क्या करें?

 

श्री गणेश सभी के चहेते भगवान हैं और वे भी अपने भक्तों को बहुत प्यार करते हैं। किन्तु कई बार भक्त ऐसी दुविधा में फसं जाता है की समझ नहीं आता की क्या करे और क्या ना करे, ऐसी ही एक दुविधा है जब भूल-वश श्री गणेश की मूर्ति क्षतिग्रस्त हो जाती है।

अगर श्री गणेश की मूर्ति स्थापित करने से पहले क्षतिग्रस्त हो जाती है तो  क्षतिग्रस्त मूर्ति को नयी मूर्ति से प्रतिस्थापित कर दीजिये और क्षतिग्रस्त मूर्ति को पुर्ण श्रद्धा के साथ पानी में विसर्जित कीजिए।

अगर मूर्ति स्थापना के बाद क्षतिग्रस्त हो जाये तो चावल के दाने डाल उसे विसर्जित कर देना चाहिए। मूर्ति अगर गणेश चतुर्थी के तीसरे या चौथे दिन क्षतिग्रस्त हो जाए तो आप गणेश प्रतिमा को किसी भी आने वाले दिवस पर पूर्ण श्रद्धा और आस्था के साथ क्षति को अनदेखा के सभी पूजा प्रक्रिया करते हुऐ विसर्जित कर दें।

श्री गणेश अपने भक्तों को सभी विपदाओं से बचाते हैं और उन पर आने वाली विपदाओं को अपने ऊपर ले लेते है।श्री गणेश की मूर्ति क्षतिग्रस्त होना ऐसे भी देखा जा सकता है की उन्होंने अपने भक्त पर आने वाली विपदा को अपनी मूर्ति पर ले लिया जिसके कारन वो क्षतिग्रस्त हो गयी।

Check Also

किस युग में गणेश क्या कहलाये

हर युग में गणपति धरती पर पधारें हैं। हर युग की आवश्यकताओं के आधार पर, श्री गणपति के जो अवतार हुए हैं, वे हैं- क्रतयुग (सत्ययुग) महोक्तक विनायक जो की ऋषि कश्यप और उनकी पत्नी अदिति से में पैदा हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *