Breaking News
दिवाली क्या है

[Diwali 2020]: [दिवाली क्या है?], भारतीय क्यों मनाते हैं दीवाली?

दिवाली क्या है? (What is Diwali? )

दिवाली को रोशनी का त्योहार कहा जाता है जो कुल मिलाकर बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाता है। दिवाली हर साल अक्टूबर के मध्य और नवंबर के मध्य में किसी भी शुभ तिथि पर आती है। 

दिवाली क्या है
दिवाली क्या है

यह अत्यंत लोकप्रिय त्यौहार विभिन्न कारणों से मनाया जाता है, जिसमें धन की हिंदू देवी लक्ष्मी को सम्मानित करने, भगवान राम के 14 साल के वनवास के बाद अपने सही राज्य में लौटने (प्रसिद्ध भारतीय महाकाव्य रामायण में) और भगवान कृष्ण की बुराई को हराने के वीरतापूर्ण कारनामे शामिल हैं( Narak Chaturdashi )।

दिवाली क्या है
दिवाली क्या है

यह विशेष त्योहार सभी उम्र के लोगों द्वारा बहुत खुशी, खुशी और धूमधाम से मनाया जाता है। भारतीय लोग नए कपड़े पहनते हैं, स्वादिष्ट भोजन और मिठाइयाँ बनाते हैं, अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को मिठाई देते हैं, देवी लक्ष्मी को सम्मान देने के लिए अपने घरों में हल्के छोटे दीपक जलाते हैं, और बुरी आत्माओं को भगाने के लिए पटाखे फोड़ते हैं।

भारतीय क्यों मनाते हैं दीवाली / रोशनी का त्योहार?

भारत में दिवाली सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक है। जब भगवान राम ने रावण को पराजित करने के बाद लंका पर विजय प्राप्त करने के बाद जब वे अपने गृहनगर, अयोध्या में वापस आये थे तब अयोध्या के लोगों ने ‘दीयों’ (मोमबत्तियों) को रोशन करके जीत का जश्न मनाया। इस तरह यह त्योहार शुरू हुआ और पूरे भारत में हर साल मनाया जाता है।

दिवाली क्या है
दिवाली क्या है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *