सोमवार

हफ्ते के पहले दिन को सोमवार कहा जाता है, और सोमा का मतलब चंद्रमा है। पुराणों के अनुसार ऐसा माना जाता है, जब प्रजापति दक्ष ने चंद्रमा को दूर करने के लिए शाप दिया, तो उन्होंने अभिशाप से मुक्ति के लिए वे दद के लिए शिव के पास गए । घटना का दिन सोमवार का था….


मंगलवार

हिंदू परंपरा के अनुसार, सप्ताह के हर दिन 7 मुख्य ग्रहों में से एक है। मंगलवार को हनुमान की पूजा करने की एक विशेष परंपरा है।  मंगलवार ग्रह मंगल (मंगल) से संबंधित है और हनुमान जी ऊर्जा, युद्ध, मांसपेशियों और मर्दाना ग्रह (मंगल) का शासक देवता है।…..


बुधवार

ग्रह बुध धन और ज्ञान का ग्रह है।बुध ग्रह का दिन: बुधवार है किसी भी व्यक्ति में बुध सफलता, तर्क, बुद्धि और विनोद का प्रतिनिधित्व करता है गणेश जी सफलता, धन, तर्क और ज्ञान प्रदान करते हैं और यही कारण है कि बुधवार का दिन गणेश जी का दिन माना गया है |….


गुरुवार

गुरुवार भगवान विष्णुऔर देवों के गुरु विष्णु और बृहस्पति के अवतार को समर्पित हैं। बृहस्पति (ज्यूपिटर) का दिन गुरुवार माना जाता है। देव गुरु बृहस्पति को नौ ग्रहों के बीच सबसे महत्वपूर्ण ग्रहों में से एक के रूप में जाना जाता है। ऐसा कहा जाता है….


शुक्रवार

शुक्रवार (शुक्वर) – का नाम दानवो के गुरु शुक्चर्याके नाम पर रखा गया है, यह ग्रह वीनस से जुड़ा हुआ है जिसे शुक्र भी कहा जाता है। वीनस या शुक्र सुंदरता, खुशी, प्यार, आनंद , विलासिता, धन, विवाह, दोस्ती से जुड़ा हुआ है … और ….


शनिवार

शनि सौर मंडल का अंतिम ग्रह है जो नग्न आंखों के लिए दृश्यमान है। जैसे की शनिवार भी सप्ताह का आखिरी दिन है शनि का मतलब है – जो धीरे-धीरे चलता है- शैनई शैनई। ग्रह शनि का नाम भी उसकी प्रकृति के नाम पर रखा गया है क्यूँकि वह भी बहुत धीरे-धीरे…..


रविवार

सूर्य को रवि भी कहा जाता है और इसी कारण रविवार भगवान सूर्य देव को समर्पित है। सूर्य हिंदू ज्योतिष की राशि चक्र प्रणाली में नौ स्वर्गीय “ग्रहों” (नवग्रह) में से एक है।  यह ग्रह एक उदार और एक सितारा के रूप में भी जाना जाता है, किसी व्यक्ति में स्वयं,…

जगन्नाथ पुरी का मंदिर

श्री जगन्नाथ मंदिर

श्री जगन्नाथ मंदिर विष्णु भगवान को समर्पित है क्यूंकि श्री जगन्नाथ भगवान महा विष्णु का ही एक रूप हैं। पौराणिक कथाओं के अनुसार त्रेता युग में राजा इंद्रद्युम्न विष्णु भगवन का बहुत बड़ा भक्त था। एक बार उसके दरबार में एक व्यक्ति आया और उसने राजा को बताया की ….


गणेश चतुर्थी

गणेश चतुर्थी भारतवर्ष में बड़ी ही धूम धाम और श्रद्धा से मनाया जाने वाला पर्व है।  आज के परिवेश में ना सिर्फ हिन्दू धर्म को मानने वाले बल्कि कई दुसरे धर्मो को मानने वाले भी श्री गणेश में आस्था रखते हैं और बड़ी ही आस्था के साथ गणेश चतुर्थी पर श्री गणेश….

भगवान शंकर के पूर्णावतार काल भैरव रहस्य

भगवान शंकर के पूर्णावतार काल भैरव

एक बार सुमेरु पर्वत पर सभी देवता, ऋषिगण ब्रह्मा और विष्णु बैठे थे। वार्तालाप करते हुऐ ऋषियों ने ब्रह्माजी से बोले की भगवानों में सबसे श्रेष्ठ शिव है, पर ब्रह्माजी ने आत्मप्रशंसा में अंहकार के साथ कहा की ‘सिर्फ मैं ही सरे जगत का कर्ता, धर्ता व हर्ता हूँ, सबसे……


गणेश जी के विभिन्न रूपों की आराधना का महत्त्व

सफेद आंकडे (एक प्रकार का पौधा) की जड़ से निर्मित श्रीगणेश का विशेष महत्व है। इसे श्वेतार्क गणपति भी कहते हैं। श्वेतार्क गणपति को घर में स्थापित कर विधि-विधान से पूजा करने पर घर में किसी ऊपरी बाधा का असर नहीं होता।…..


श्री गणेश इनकी पीठ के दर्शन करना क्यों वर्जित है…

प्रथम पुज्य श्री गणेश के दर्शन मात्र किसी भी भक़्त के मन को प्रफुल्लित करने के लिए काफी हैं, इनके नित्य दर्शन से हमारा मन शांत रहता है और सभी कार्य सफल होते हैं।  गणेश जी सभी दुखों को हरने वाले माने गए हैं और अपने भक्तों की प्रगति…..


कुंभ मेला – 2019

इस वर्ष २०१९ में कुम्भ मेले का आयोजन प्रयागराज (उतर प्रदेश ) में १५ जनवरी २०१९ से ४ मार्च २०१९ के बिच होगा  कुंभ मेला 2000 साल से अधिक पुराना है। मेले का पहला लिखित प्रमाण चीनी यात्री जुआनज़ैंग के खातों में पाया….


गणेश चतुर्थी के समापन पर विसर्जन क्या बताता है ?

गणेश चतुर्थी को तीन चरणों में बाँट कर देखा जा सकता है। पहला चरण है आगमन इसमें भक्त गणपति की मूर्ति को मुर्तिकार या बाज़ार से अपने घर, कार्य स्थल या यूं कहें की आयोजन स्थल पर लाते हैं। आगमन की प्रक्रिया में…..


गणेश जी से जुड़ा बड़ा रहस्य

भगवान गणेश को प्रथम पुज्य कहा जाता है। गणेश उस देवता के रूप में माना जाता है, जिसे किसी अन्य देवता के प्रति अपना सम्मान देने या किसी भी अच्छे काम की शुरुआत करने से पहले पूजा करनी चाहिए। गणेश के जन्म से जुड़ी अलग-अलग कहानियां हैं।……


महाशिवरात्रि

देवों के देव महादेव और माता पार्वती की शादी की सालगिरह के रूप में पुरे भारतवर्ष में शिव भक्तों द्वारा मनाया जाने वाला त्यौहार है महाशिवरात्रि। दुसरे सभी प्रमुख त्यौहार जो की दिन में मनाएं जाते है महाशिवरात्रि ….

Siddhivinayak Temple New Jersey

श्री सिद्धिविनायक मंदिर न्यू जर्सी

श्री सिद्धिविनायक मंदिर न्यू जर्सी (यूएसए) 1916 Lakewood Rd।, टॉम्स नदी, एनजे 08755 2012 के अंत में 6 एकड़ की संपत्ति खरीदी गई थी; भूमिपूजन जून में किया गया था; चरण 1 में , 3,300 वर्ग फुट पर मंदिर और अन्य साइट……


गणपति श्र्लोक 

|| गणपति श्र्लोक |||| श्र्लोक ||वक्र तुंड महाकाय, सूर्य कोटि समप्रभ:। निर्विघ्नं कुरु मे देव शुभ कार्येषु सर्वदा ॥|| भावार्थ ||हे हाथी के जैसे विशालकाय जिसका तेज सूर्य की सहस्त्र किरणों के समान हैं । बिना विघ्न के मेरा कार्य पूर्ण हो……………..


श्री गणेश वंदना

मै गजानन (जिनका हाती के सामान मुख है )को नमन करता हु जिनकी बहुत आदि गण सेवा करते है जो कैपिट और जम्बू फल के सर को खाते है. देवीं उमा (पार्वती)पुत्र है और जो जीवन से सभी दुखो का विनाश करते है मै….


श्री गणेश से जुड़ी 11 दिलचस्प बातें…

हम सभी अपने प्यारे विघ्नहर्ता गजानन्द को कई नामों से पुकारते हैं जैसे गजानन, विनायक, लंबोदर, गणपति, भालचन्द्र, सिद्दिविनायक , श्री गणेश की बात ही निराली है। हर भक्त इनसे इतना जुड़ाव और अपनत्व महसुस करता है……


क्यों गणेश पूजा में तुलसी वर्जित है ?

पौराणिक कथा के अनुसार धर्मात्मज की नवयौवना कन्या तुलसी ने विवाह की इच्छा लेकर तीर्थ यात्रा पर प्रस्थान किया।  देवी तुलसी सभी तीर्थस्थलों का भ्रमण करते हुए गंगा के तट पर पंहुची। गंगा तट पर देवी तुलसी ….


अमेरिका में गणेश मंदिर

एक सौम्य ढलान वाली पहाड़ी के साथ तेरह एकड़ भूमि और जुलाई 1982 में बेलव्यू में एक शानदार दृश्य खरीदा गया था। 22 अगस्त, 1982 को गणेश चतुर्थी के दिन भूमि पूजन किया गया था। श्री गणेश मंदिर….


गणपति पुळे

गणपति पुळे महाराष्ट्र के कोंकण तट पर रत्नागिरी जिले में स्थित एक छोटा सा शहर है। चिपलून शहर इसके उत्तर में स्थित है। और यहीं स्थितः श्री गणपतिफुले मंदिर जो की एक स्वयंभू गणेश का मंदिर है। ऐसा कहा जाता है की हजारों वर्षों पूर्व ……


न्यूमेरोलॉजी वर्ष 2019

2019 का जोड़ 3 आता है 2+1+9 = 12न्यूमेरोलॉजी वर्ष 3 (2019) न्यूमेरोलॉजी में एक महत्वपूर्ण संख्या है। अंक विज्ञान वर्ष 3 को त्रिमूर्ति का प्रतीक माना जाता है और एक संख्या जो सौभाग्य लाती है। न्यूमरोलॉजी……


खेतवाड़ी गणराज, खेतवाड़ी गणराज मंडल

खेतवाड़ी गणराज मंडल की स्थापना 1959 में की गयी थी। खेतवाड़ी गणराज मंडल ने सन 2000 में इतिहास रचा और प्रसिद्धि प्राप्त करी जब इसने भारतीय इतिहास में सबसे ऊँची 40 फीट ऊँची गणेश प्रतिमा बनाई। यहाँ…..


गणेश जी को प्रसन्न करने के टोटके

गणेश जी को प्रसन्न करने के टोटके ( Click here for English ) गणेश जी को प्रसन्न करने के टोटके मोदक का भोग श्री गणेश को मोदक अति प्रिय हैं हर बुधवार श्री गणेश को पूजा में मोदक का भोग लगायें और भोग को जितना ज्यादा हो सके जरूतमन्द लोगों में भोग को बाटें | दूर्वा गणेश […]


मकर संक्रांति

( Click here for English ) मकर संक्रांति मकर संक्रांति प्रत्येक वर्ष १४ जनवरी को मनाया जाता है। यह त्यौहार देवता सूर्य को समर्पित है। यह त्यौहार  हिंदू कैलेंडर में कुछ चुने हुवे त्योहारों में से एक है जो सौर चक्रों के अनुसार मनाये जाते हैं, जबकि अदिकांश त्यौहार चंद्र चक्रों के अनुसार मनाये जाते हैं।  इस पर […]


हिन्दू धर्म परंपरायें अंध्विश्वास यावैज्ञानिक ज्ञान

आज का विज्ञान इस बात को साबित करता है की हिन्दू धर्म की परम्पराएँ वैज्ञानिक ज्ञान पर आधारित हैं और पीढ़ी दर पीढ़ी परंपराओं के रूप में चली आ रही हैं। अधूरे ज्ञान और हिन्दू धर्म को बदनाम करने की नियत से लोगों के बीच इस बात को फैलाया जाता रहा ……


शिव का अद्भुत मंदिर

भारत का सबसे विशाल, अद्भुत, पौराणिक पाषाण मंदिर है महाराष्ट्र के ऐलोरा औरंगाबाद में स्थित कैलाश मंदिर। आम तौर पर सभी प्रकार के निर्माण निचे से ऊपर की तरफ किये जाते हैं किन्तु कैलाश मंदिर इकलौता ऐसा मंदिर है जो की ऊपर से निचे की ओर बनाया गया है।……..


गणेश चतुर्थी २०१ ९ त्यौहार

गणेश चतुर्थी २०१९ में सोमवार २ सितंबर को होना मानी जा रही है और अनंत चतुर्दशी १२ सितंबर २०१९ गुरुवार को आएगी।गणेश चतुर्थी भारतवर्ष में बड़ी ही धूम धाम और श्रद्धा से मनाया जाने वाला पर्व है। आज के परिवेश में ना सिर्फ हिन्दू धर्म को मानने वाले बल्कि कई दुसरे धर्मो को मानने वाले …..


श्री गणेश द्वारा जीवन के कुछ मूल मन्त्र

ध्यान हमेशा लक्ष्य पर केंद्रित रखें। जीवन में जब हम लक्ष्य के ओर बढ़ेंगे तो बाधाएं तो आयेंगी ही लेकिन लक्ष्य की ओर हमारी द्रष्टि पर कभी बदल नहीं आने चाहिए। किसी भी कारण से हमें लक्ष्य के मार्ग से हटना नहीं होगा सिर्फ बढ़ना होगा अपनी पूरी ताकत से।……

Pashupatinath Temple

पशुपतिनाथ मंदिर

पशुपतिनाथ मंदिर काठमांडू, नेपालशंकर भगवान को समर्पित हिन्दुओं का एक सबसे पवित्र मंदिर है पशुपति नाथ मंदिर जो की काठमांडू नेपाल में स्थित है। पशु का मतलब होता है जीव या प्राणी और पति का अर्थ है स्वामी और नाथ का अर्थ होता है …..


गणेश को खुश करने के लिए अमावस्या पर करे जाने वाले टोटके

श्री गणेश का वाहन चूहा है। गणेश जी को प्रसन्न करना है तो उनके प्रिय वाहन का भी सम्मान करना चाहिये। अमावस्या के दिन किसी भी ऐसे स्थान का चयन करें जहां चूहे होने की सम्भावना हो। …..


ज्योतिष संयोजन – अपना घर

अपना घर खरीदने की तमन्ना हर किसी में होती है, यह होना बहुत कठिन भी नहीं परन्तु कई लोग लाख कोशिशो के बावजूद भी इतना धन इकठ्ठा नहीं कर पाते की वे अपना स्वयं का आवास खरीद सके, कई बार परिस्थितिया विपरीत ……


क्यों जाते हैं मंदिर के वैज्ञानिक तथ्य ..

मंदिर जाना हिन्दू धर्म में सदियों से चलन में है। आम धारणा के अनुसार आपको भगवान को अपनी श्रद्धा व्यक्त करने के लिये हम मंदिर जाते हैं। किन्तु बहुत काम लोग जानते हैं की मंदिर जाने के पीछे कई सारे वैज्ञानिक काऱण भी हैं।….


अष्टविनायक

अष्टविनायक से अभिप्राय है- “आठ गणपति”। यह आठ अति प्राचीन मंदिर भगवान गणेश के “आठ शक्तिपीठ भी कहलाते है जो की महाराष्ट्र में स्तिथ हैं।महाराष्ट्र में पुणे के समीप अष्टविनायक के आठ पवित्र मंदिर 20 से 110 किलोमीटर के क्षेत्र में स्थित हैं…..


अंक बताएँ व्यक्तित्व

अंक हमें व्यक्ति के व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ बता सकते हैं। किसी के भी व्यक्तित्व के बारे में अधिक जानने के लिए उस व्यक्ति की जन्मतिथि और जन्म का महीने का जोड़ करें। चाहे तो स्वयं पर भी अजमा सकते हैं। ……


गणेश चतुर्थी पर श्री गणेश की मूर्ति क्षतिग्रस्त हो जाए तो क्या करें?

श्री गणेश सभी के चहेते भगवान हैं और वे भी अपने भक्तों को बहुत प्यार करते हैं। किन्तु कई बार भक्त ऐसी दुविधा में फसं जाता है की समझ नहीं आता की क्या करे और क्या ना करे, ऐसी ही एक दुविधा है…..


वसंत पंचमी पर सरस्वती पूजा की विधि

वसंत पंचमी पर सरस्वती पूजा की विधि 10 फरवरी 2019 को है। वसंत पंचमी के दिन ज्ञान की देवी माँ सरस्वती की पूजा की जाती है और मां सरस्वती से ज्ञान, विद्या, बुद्धि और वाणी के लिए विशेष वरदान मांगा जाता है……..


बुद्धि और ज्ञान की देवी माता सरस्वती का मंदिर

बुद्धि और ज्ञान की देवी माता सरस्वती जिनको की हम वसंत पंचमी पर विशेष रूप से पूजते है। माता सरस्वती को समर्पित एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर भारत में कर्नाटक के पवित्र शहर श्रृंगेरी में श्री शरदम्बा माता मंदिर के नाम से है। …..


गणेश मंत्र और अर्थ

वक्र तुंड महाकाय, सूर्य कोटि समप्रभ:।निर्विघ्नं कुरु मे देव शुभ कार्येषु सर्वदा ।।मेरे भगवान वक्रतुंड का अर्थ है भगवान, जो उन लोगों को दंडित करते हैं जो की गलत पथ का अनुसरण करते हैं. भगवन तुम उन्हें सही रास्ते पर लाते हो। आपका शरीर बड़ा……


पीपल की पूजा करें & टोटके

भारतीय संस्कृति में पीपल को देववृक्ष माना गया है, मान्यता के अनुसार पीपल के मूल में विष्णु, तने में केशव, शाखाओं में नारायण, पत्तों में श्रीहरि और फलों में सभी देवताओं के साथ अच्युत सदैव निवास करते हैं।पीपल भगवान…….


श्री गणेश से जुडी कुछ दुर्लभ जानकारी

सभी भक्तों में अपने देवता के बारे में ज़्यादा से ज़्यादा जानने की जिज्ञासा होती है। इसलिये हमने आज श्री गणेश से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जो की श्री गणेश की मूर्तियों में पाई जाने वाली विविधताओं और मूर्ति के विभिन्न भागों …..


गणेश गली मुंबइचा राजा

1928 में मील में काम करने वाले श्रमिकों द्वारा गणेश गली मुंबइचा राजापंडाल की शुरआत की गयी थी। जो आज की तारिख में इस इलाके का सबसे पुराना गणेश मंडल बन गया है।गणेश गली मुंबइचा राजा मुंबई…..


लालबागचा राजा

लालबाग के राजा, गणेश सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पुरे विश्व में सबसे प्रसिद्द गणेश प्रतिमा है। लालबाग 1934 में स्थापित किया गया था, और तभी से यहाँ गणेश चतुर्थी के अवसर पर गणेश भक्तों की भिड़ उमड़ रही है।…..


ज्योतिर्लिंग

जैसे की अपने पहले भी हमारी वेबसाइट घुमतेगणेश.कॉम पर पढ़ा होगा की शिव लिंग का अर्थ है ‘शिव का चिन्ह’ ‘शिव का प्रतिक’ एक चिन्ह जो की हमे शिव की याद दिलाता है और शिव लिंग हर भक्त के लिए बहुत ही पवित्र और पूजनीय है। …..


बारह ज्योतिर्लिंगों का ज्योतिषीय महत्व

श्रवण मास में शिव पूजा का अपना विशेष महत्व है , शिव भक्तो के शिव में रमने से संपूर्ण वातावरण शिव मे हो जाता है ऐसे समय में ये समझना और महत्वपूर्ण हो जाता है की ज्योतिषीय दृष्टिकोण से बारह ज्योतिर्लिंगों का क्या महत्व है , जिस तरह पूरा ब्रहमांड ….


भगवान गणेश के 11 रूप ( ganesh avatar)

बाल गणपति बाला गणपति। अपने हाथों में उन्होंने एक केला, आम, गन्ना और कटहल धारण किया, जो पृथ्वी की बहुतायत और उर्वरता का प्रतिनिधित्व करते हैं। और सूंड से उनकी पसंदीदा मिठाई, मोदक को …..


महत्वपूर्ण वास्तु टिप्स

आपके घर का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है जो गलत वास्तु से प्रभावित होता है।घर का प्रवेश द्वार आगंतुकों के लिए है और साथ ही सकारात्मक ऊर्जा के प्रवेश के लिए, इसे यथासंभव सुंदर और आकर्षक बनाने का प्रयास करें……


श्री गणेश का वाहन एक माउस है जिसका नाम दिनक है

प्राचीन समय में सुमेरू पर्वत पर सौभरि ऋषि आश्रम था। उनकी अत्यंत ही पतिव्रता और रूपवती पत्नी थी जिसका नाम मनोमयी था। एक दिन जब सौभरि ऋषि लकड़ी लेने के लिए …..


श्री गणेश के बारे में जानकारी

श्री गणेश के सबसे प्रचलित नाम – गणपति, एकदंत, प्रथमेष, गजानन्द, बालचंद्र, कपिल, गजोधर, गजकर्णक, लंबोदर, विकट, विघ्न-नाश, विनायक, धूम्रकेतु, गणाध्यक्ष, भालचंद्र, तरुण ।पिता- भगवान शंकरमाता- भगवती पार्वती, लक्ष्मी जी ने भी अपना पुत्र मानाबड़े भाई – श्री कार्तिकेय….


धन आकर्षित करने का अचूक उपाय

( click here for English ) धन आकर्षित करने का अचूक उपाय बुधवार और शुक्रवार के दिन घर, ऑफिस, दुकान या व्यापारिक स्थल पर जंहा भी उपाय करना चाहे वंहा पर खड़े नमक के पानी से पोता लगा कर सफाई करें और नकारात्मक ऊर्जा दूर करें।  हो सके तो चांदी का अन्यथा कोई भी धातु […]


शिव ताण्डव स्तोत्र सुन संतान, सम्पत्ति, समृद्धि पायें

रावण महादेव ( शिव ताण्डव स्तोत्र )का बहुत बड़ा भक्त था और एक बार उसने सोचा की क्यों न मै शंकर को ही लंका ले चलु। किन्तु जब शिव ने कैलाश पर्वत को छोड़ कर जाने से माना किया तो रावण ने सोचा की मैं तो इतना शक्तिशाली हूँ, मैं कैलाश पर्वत को ही लंका ले चलता हूँ।…..


श्री गणेश के कटे सिर का मंदिर

90 फीट गहरी और 160 मीटर लंबी गुफा या कहें गुफ़ाओं की श्रृंखला। ऐसा मना जाता है की यहाँ गणपति का सिर जो की पहले मानव का था आज भी निवास करता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार त्रेता योग में सूर्य वंशज अयोध्या का राजा ऋतुपर्ण पाताल भुवनेश्वर गुफा तक पहुँचने वाला ….


शिवपुराण के मुताबीक शंकर भगवान की मुंडमाला का रहस्य

हिंदू धर्म में भगवान और देवता सजे हुए व आभूषण पहने हुए दिखाए गए हैं। वही एक देवों के देव महादेव ऐसे भी हैं जो अपने अलग ही स्वरूप के लिए जाने जाते हैं। भगवान शिव का रूप-स्वरूप रहस्यमय ……


गुप्त नवरात्री

हर गुप्त मनोकामना पूरी हो गुप्त नवरात्री को। गुप्त नवरात्री पर पूजा करने से हर संकट से मुक्ति मिलती है।धन, ऐश्वर्या, सुख और शांति मिलती है।– गुप्त नवरात्रि क्या हैं –बहुत कम ही लोग गुप्त नवरात्री के बारे में जानते हैं। साल में चार नवरात्र होते हैं…..


प्रदोष काल में मनोकामना पूर्ति के लिए शिव पूजा

प्रदोष काल गोधुली बेला भी कहा जाता है, वह शाम का समय जब दिन का अंत हो रहा होता है और रात का आगमन नहीं हुआ होता है। यह वो समय होता है जब चरवाहे अपने पशुओं को ले कर गाँव की तरफ लौट रहे होते हैं ,पक्षी घौंसलों पर जा रहे होते….


शिवलिंग का अर्थ और उससे जुड़ी मान्यताऐं

जानकारी और ज्ञान के आभाव के कारण शिवलिंग को कुछ लोग पुरुष के शरीर के एक अंग से सम्बंधित कर भ्रमित करते हैं जबकि यह सच नहीं है।  भारत की संस्कृति और सभ्यता संसार की प्राचीनतम संस्कृतियों में से है और कई पौराणिक शास्त्रों…..


श्री गणेश का इंसान के मुख वाला एकमात्र मंदिर

तमिलनाडु के तिलतर्पण (कूटनूर) में स्थित आदि विनायक मंदिर, जहाँ भगवान गणेश का चेहरा इंसान स्वरुप में है। आज तक हम सभी ने श्री गणेश का सिर्फ़ गजमुख वाला स्वरुप ही देखा और सुना है। पर दक्षिण भारत में स्तिथ आदि विनायक इसका अपवाद है……


मन्त्र ‘ओम गाम गणपतयै नमः’ का उपयोग

मन्त्र ‘ओम गाम गणपतयै नमः’ का उपयोग किसी भी नए कार्य जैसे की व्यवसाय, गृह प्रवेश, यात्रा, परिक्षा , एक नए दिन के आरंभ या किसी भी प्रकार के नए कार्य की शुरुवात में किया जाता है। हिन्दू धर्म में गणेश को प्रथम पुज्य का स्थान दिया गया है……


महेंद्र सिंह धोनी के राशिफल विश्लेषण

महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) का जन्म सूर्य के नक्षत्र उत्तर फाल्गुनी में हुआ है ,सूर्य कुंडली के दशम भाव (10th House) में स्थित है जो की profession का भाव है , लग्न का नक्षत्र भी चन्द्र का है चन्द्रमा लग्न में ही स्थित है , ये दोनों ही ग्रह योग जीवन में ऊंचाई […]


श्री गणेश के बारे में रोचक तथ्य

श्री गणेश को प्रथम पूज्य देव का स्थान प्राप्त है। किसी भी मांगलिक कार्य के शरू करने से पहले सभी भगवानों में सबसे प्रथम श्री गणेंश का वंदन किया जाता है। – गणपति का जन्म भाद्रप्रद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को दोपहर 12 बजे हुआ था ……


किस युग में गणेश क्या कहलाये…

हर युग में गणपति धरती पर पधारें हैं। हर युग की आवश्यकताओं के आधार पर, श्री गणपति के जो अवतार हुए हैं, वे हैं- क्रतयुग (सत्ययुग)महोक्तक विनायक जो की ऋषि कश्यप और उनकी पत्नी अदिति से में पैदा हुए थे। श्री गणेश के इस अवतार ……


श्री गणेश प्रतीक है

देवी देवता उनके चिन्हों, रंगों, हाव-भाव, वस्त्रों, आस पास की वस्तुओँ का गहरा महत्त्व होता है और सभी वस्तुएँ किसी न किसी चीज़ का प्रतिनिधित्व करती हैं। श्री गणेश शक्ति, सुरक्षा और बुद्धि को दर्शाते हैं और उनका सारा प्रतीकवाद हमें जीवन……..


गणेश के 8 प्रसिद्ध मंदिर

सन 1801 श्री लक्ष्मण वितु और देऊबाई पाटिल ने बनवाया था तब से आज तक देश विदेश में श्री सिद्धिविनायक मंदिर काफी प्रसिद्ध है और लाखों की संख्या में भक्त श्री सिद्धिविनायक के दर्शन करने आते हैं. इन श्रद्धुलों में बड़े- बड़े राजनेता,…..


गणेश पूजन विधि

हिन्दू धरम शास्त्र के अनुसार किसी भी शुभ काम के करने से पहले गणेश पूजन आवश्यक है। इससे प्रसन्न होकर गणेश जी सारे काम निर्विग्न कर देते है| गणेश पूजन की सरल विधि जो आप आसानी से घर पर खुद ही…..


ऋण मुक्ति गणेश स्तोत्रम

इस स्तोत्र का नियमित 11 बार रोज पाठ करने से शीघ्रातिशीघ्र कर्जों से छुटकारा मिल जाता है ||| विनियोग ||अस्य श्री ऋण विमोचन महा-गणपति स्तोत्रमन्त्रस्य शुक्राचार्य ऋषि:,ऋणविमोचन महागणपतिर्देवता,…..


श्री गणपति अथर्वशीर्ष

गणेशजी की आराधना बहुत मंगलकारी मानी जाती है। उनके ‍भक्त विभिन्न प्रकार से उनकी आराधना करते हैं। अनेक श्लोक, स्तोत्र, जाप द्वारा गणेशजी को मनाया जाता है। इनमें से गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ विशेष कल्याणकारी है……


पुणे के प्राचीन और प्रसिद्ध गणेश पंडाल

कसबा गणपती पुणे के कसबा पेठ में स्थित हैवर्ष 1639 शिवाजी महाराज और जीजाबाई भोसले ने कसबा गणपती मंदिर का निर्माण करवाया था। मंदिर में स्थापित गणेश प्रतिमा विनायक ठाकर के घर के पास मिली थी। गणेश चतुर्थी के…….


गणेश जन्म

एक दिन देवी पार्वती कैलाश पर्वत पर स्नान की तैयारी कर रही थी । देवी पार्वती ने नंदी (शिव के बैल) को दरवाजे की सुरक्षा करने और किसी को पास न आने देने के लिए कहा। पार्वती की इच्छा को पूरा करने का इरादा रखते हुए, …..


चिदंबरम नटराज मंदिर,शिव का सबसे बड़ा मंदिर

शिवजी का सबसे बड़ा मंदिर चिदंबरम नटराज मंदिर, तमिलनाडु के कुड्डालोर जिले में स्थित है। यह मंदिर ४० एकड़ में फैला हुआ है। चोल राजाओं द्वारा १० वीं शताब्दी में मंदिर का निर्माण करवाया गया, उस समय चिदंबरम चोल वंश……..


गणेश पूजा

( Click here for English ) गणेश पूजा करने से आपके घर और कार्यस्थल में अच्छा भाग्य, ज्ञान और समृद्धि आती है।गणपति सभी बाधाओं को भी दूर करते हैं। हम निर्धारित सामग्री के साथ सही तरीके से पूजा करने की सलाह देते हैं। प्रत्येक घटक का अपना महत्व होता है।  ऐसा माना जाता है कि […]


रुके पैसे निकलवाने का अचुक उपाय

रुके पैसे निकलवाने का अचुक उपाय एक कांच के जार या चौड़े मुंह वाली बोतल में कुछ (१० – १५ ) सिक्के रखे , कुछ ताम्बे के बीच में छेड़ वाले सिक्के भी रखे, जीन पे लाल रिबन बंधा हो. संभव हो तो कुछ चांदी के सिक्के भी रख दे और बोतल का मुँह खुला […]


गणेश को खुश करने के लिए करे जाने वाले टोटके

श्री गणेश का वाहन चूहा है। गणेश जी को प्रसन्न करना है तो उनके प्रिय वाहन का भी सम्मान करना चाहिये। अमावस्या के दिन किसी भी ऐसे स्थान का चयन करें जहां चूहे होने की सम्भावना हो। उस स्थान पर चूहे के लिए 5 …….


राजस्थान सवाई माधोपुर में तीन आंखों वाले श्री गणेश का मंदिर

यह स्वयंभू गणपति रणथंभौर जंगल में एक पहाड़ की चट्टान से प्रकट हुआ है जो समुद्र तल से 2000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यह मन्दिर स्वयंभु इसलिए कहा जाता है क्यूंकि मंदिर में पूजी जाने वाली प्रतिमा किसी कलाकार द्वारा है नहीं बनाई गयी है, बल्कि श्री गणेश का चेहरा ……


दुनिया का सबसे बड़ा शिव लिंग

सिर्फ १ करोड़ शिवलिंग ही कोटिलिंगेश्वर मंदिर की विशेषता नहीं है बल्कि दुनिया का सबसे बड़ा शिव लिंग भी यहीं है। कोटिलिंगेश्वर मंदिर में जो शिवलिंग स्थापित किया गया है वह १०८ फिट लम्बा और ३५ फिट चौड़ा है साथ ही यहाँ जो नंदी की मुर्ति लगाई गयी है वह भी ६० फिट लम्बी, ४० फिट……


कन्यादान का अर्थ

हिन्दू धर्म के हर विवाह का एक महत्वपुर्ण अनुष्ठान होता है कन्यादान। कन्यादान की रस्म में पिता अपनी पुत्री को वर को सौंपता है। कन्यादान की रस्म का बहुत ही गहरा मतलब होता है जो की कम ही लोगों को ज्ञात है। कन्यादान की रस्म में पिता अपनी पुत्री को वर को सौंपता है और कामना…….