माँ दुर्गा कौन हैं?

  महादेव की पत्नी दुर्गा, आदि पराशक्ति, जगदाम्बा, महाकाली, भवानी ये सभी एक ही ईश्वरीय शक्ति को दिए गए अलग-अलग […] ReadMore »

(महांकाल) महाकालेश्वर मंदिर उज्जैन, मध्य प्रदेश

महाकालेश्वर – ज्योतिर्लिंगों में अनूठा दक्षिणमुखी त्रिनेत्र शिव लिंग महाकालेश्वर में त्रिनेत्र शिव लिंग दक्षिणमुखी है जो भारतवर्ष के 12 […] ReadMore »

हनुमान गाथा

श्री महावीर हनुमान कथा हम आज सुनाते हैं पावन कथा सुनाते हैं महा रूद्र के अवतार हम गाथा गाते हैं […] ReadMore »





आमंत्रण

श्री गणेश के भक्त तो बहुतेरे हैं पर उनके बारे में कई सारी ऐसी बातें हैं जिससे काफी सारे लोग […] ReadMore »

कहाँ कहाँ जायेंगे

श्री घुमतेगणेश अपने भक्तों के आमंत्रण पर उनके आयोजनों में सम्मिलित होंगे, भक्त देश विदेश जहाँ भी हों, वहाँ श्री […] ReadMore »

आयोजन

श्री घुमतेगणेश के आमंत्रण के साथ ही कार्यक्रम की तैयारी चालू हो जाती है। सबसे पहले श्री घुमतेगणेश के यजमान […] ReadMore »



किस युग में गणेश क्या कहलाये

हर युग में गणपति धरती पर पधारें हैं। हर युग की आवश्यकताओं के आधार पर, श्री गणपति के जो अवतार हुए हैं, वे हैं- क्रतयुग (सत्ययुग) महोक्तक विनायक जो की ऋषि कश्यप और उनकी पत्नी अदिति से में पैदा हुए थे। ReadMore »

शुभ दिन प्रथम गणेश मनाओ

शुभ दिन प्रथम गणेश मनाओ, कार्य  सिद्धि की करो कामना,तुरतहि मनवांछित फल पाओ,अंतरमन हो ध्यान लगाओ,कृपासिंधु के दरशन पाओ, श्रद्धा […] ReadMore »

गणेश जन्म कथा।

एक दिन देवी पार्वती कैलाश पर्वत पर स्नान की तैयारी कर रही थी । देवी पार्वती ने नंदी (शिव के बैल) को दरवाजे की सुरक्षा करने और किसी को पास न आने देने के लिए कहा। पार्वती की इच्छा को पूरा.... ReadMore »



शिवरात्रि पर 117 साल बाद शनि और शुक्र का दुर्लभ योग (mahashivratri special)

देवों के देव महादेव और माता पार्वती की शादी की सालगिरह के रूप में पुरे भारतवर्ष में शिव भक्तों द्वारा मनाया जाने वाला त्यौहार है महाशिवरात्रि। दुसरे सभी प्रमुख त्यौहार..... ReadMore »

ओंकारेश्वर मंदिर ओंकारेश्वर, खंडवा जिला, मध्य प्रदेश

पौराणिक कथा अनुसार विंध्याचल पर्वत श्रृंखला के देवता विंध्य अपने पापों से मुक्ति लिये शिवजी की आराधन कर रहे थे। उन्होंने पूजा के लिए यह रेखा-चित्र और रेत.... ReadMore »

रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग | रामेश्वरम द्वीप, तमिलनाडु

शिव जी के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग। इस मंदिर की वास्तुकला देखते ही बनती है। दक्षिण भारत में मंदिरों के सामान रामेश्वरम मंदिर.... ReadMore »

ग्रिशनेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर एलोरा औरंगाबाद, महाराष्ट्र

ग्रिशनेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर के बारे में किंवदंती है की कुसुमा नाम की महिला जो की शिव जी के बहुत विश्वास रखती थी और रोज उनकी पूजा किया करती थी।.... ReadMore »

शिव का सबसे बड़ा मंदिर, चिदंबरम नटराज मंदिर – जिला कुड्डालोर तमिलनाडु

शिवजी का सबसे बड़ा मंदिर चिदंबरम नटराज मंदिर, तमिलनाडु के कुड्डालोर जिले में स्थित है। यह मंदिर ४० एकड़ में फैला हुआ है। चोल राजाओं द्वारा १० वीं शताब्दी में...... ReadMore »

भीमाशंकर मंदिर, खेड़, जिला पुणे, महाराष्ट्र

भीमाशंकर मंदिर, खेड़, जिला पुणे, महाराष्ट्र में स्थित है। देखने पर मंदिर काफी नया बना सा लगता है किन्तु तेरवहिं शताब्दी ई.पू. के साहित्य में भीमाशंकर मंदिर का.... ReadMore »



हनुमान गाथा

श्री महावीर हनुमान कथा हम आज सुनाते हैं पावन कथा सुनाते हैं महा रूद्र के अवतार हम गाथा गाते हैं […] ReadMore »

श्री हनुमान चालीसा हिंदी में ।

-: दोहा :- श्रीगुरु चरन सरोज रज, निजमनु मुकुरु सुधारि बरनउँ रघुबर बिमल जसु, जो दायकु फल चारि बुद्धिहीन तनु जानिके, सुमिरौं पवन-कुमार बल बुधि बिद्या देहु मोहिं, हरहु कलेस बिकार ReadMore »




Select your currency
USD United States (US) dollar