9 days of navratri colours : 2019

नवरात्री के नौ दिनों के नौ रंग  

9 days of navratri colours

पहला दिन – माता के शैलपुत्री रूप को समर्पित है। पर्वतों के राजा हिमवान की बेटी भवानी, पार्वती या हेमावती को ‘शैलपुत्री‘ भी कहा जाता है क्यूंकि “शैल” का अर्थ है पहाड़, “पुत्री” का अर्थ है बेटी। नवरात्री के पहले दिन का रंग है धूसर या ग्रे है।

दूसरा दिन  माता के ब्रह्माचारिणी रूप को समर्पित है। ब्रह्म’ का अर्थ होता है ‘तप’, अर्थार्त नवदुर्गा का दूसरा रूप तपस्या और अच्छे आचरण का पालन दर्शाता है। नवरात्री के दूसरे  दिन का रंग है नारंगी है।

तीसरा दिन माता के चंद्रघन्टा रूप को समर्पित है। इस रूप में दुर्गा माँ के माथे पर चंद्र या आधा चाँद जो की घंटी के आकर में है सुशोभित होता है। यह रूप जीवन में शांति और समृद्धि के प्रतिक मन गया है। और पूर्णमासी के चन्द्रमा के रंग सामान ही तीसरे दिन का रंग सफ़ेद है।

चौथा दिन माता के कुष्मांडा रूप को समर्पित है। कु का अर्थ होता है थोड़ा , ऊष्मा का गर्मी और ब्रह्माण्ड शब्द से मांडा लिया गया है पुरे नाम का अर्थ होता है लौकिक ऊष्मा जो की ब्रह्माण्ड का निर्माण करती है। नवरात्री के चौथे दिन का रंग लाल है।

पाँचवा दिन ( 5th day of navratri 2019 ) माता के स्कन्द रूप को समर्पित है। इस रूप में माता अपने पुत्र स्कन्द को साथ लिए है जो की बाल रूप में है। ऐसा कहा जाता है की स्कंदमाता के शील से मूर्ख भी ज्ञान का सागर बन जाता है। नवरात्री के पाँचवे दिन का आसमानी नीला है।

छठा दिन  माता के कात्यायनी ( 9 days of navratri colours ) रूप को समर्पित है। काटा ऋषि ने माँ से देवी के रूप में बेटी की कामना की। उनकी इच्छा को पूरा करने लिये माँ ने उनके घर बेटी के रूप में जन्म लिया और कात्यायनी कहलायी थी। नवरात्री के छठे दिन का रंग गुलाबी है।

9 days of navratri colours
9 days of navratri colours

सातवां दिन  माता के कालरात्रि रूप को समर्पित है।अज्ञानता और अंधकार का नाश करने वाला रूप। अंधकार जैसा गहरा रंग, अव्यवस्थित बाल, आक्रामक मुद्रा, सांसो से उज्ज्वल और भयानक निकलती लपटें। यह देवी का सबसे क्रूर रूप है और दानव / राक्षसों को मारने के लिए काला हो जाता है। नवरात्री के सांतवे दिन का रंग गहरा नीला  है।

आंठवा दिन  माता के महागौरी रूप को समर्पित है। जब महादेव ने उन्हें गंगा के पवित्र जल से साफ़ किया तो देवी ने अपने सूंदर रूप को वापस पा लिया और अत्यंत श्वेत रंग के कारण महागौरी कहलायी। नवरात्री के आंठवा दिन का रंग पीला है।

नौवां दिन – ( 9 days of navratri colours ) माता के सिद्धिदात्री रूप को समर्पित है। यह माता का अंतिम रूप है और सभी सिद्धिंयों की अधिकारी हैं।  नवरात्री के नौवां दिन का रंग हरा है।

अब आप नवरात्री के नौ दिन माँ के नौ रूपों के अनुसार रंगों का चुनाव कर पहन सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Select your currency
INR Indian rupee