गणेश चतुर्थी २०१ ९ त्यौहार

( Click here for English )

( गणेश चतुर्थी २०१९ )

गणेश चतुर्थी २०१९ में सोमवार २ सितंबर को होना मानी जा रही है और अनंत चतुर्दशी १२ सितंबर २०१९ गुरुवार को आएगी।

गणेश चतुर्थी भारतवर्ष में बड़ी ही धूम धाम और श्रद्धा से मनाया जाने वाला पर्व है। आज के परिवेश में ना सिर्फ हिन्दू धर्म को मानने वाले बल्कि कई दुसरे धर्मो को मानने वाले भी श्री गणेश में आस्था रखते हैं और बड़ी ही आस्था के साथ गणेश चतुर्थी पर श्री गणेश की स्थापना अपने घर या व्यावसायिक स्थलों पर करते हैं।

गणेश चतुर्थी २०१९
गणेश चतुर्थी

सलमान खान और उनका परिवार इस श्रृंखला में आने वाला सबसे प्रमुख मुस्लमान परिवार है जो की कई सालों से श्री गणेश की स्थापना अपने घर में करता आ रहा है।

पुराणों के अनुसार गणेश चतुर्थी की शुरुआत श्री गणेश के जन्म दिन को उत्सव के रूप में मनाने से हुई है। अर्थार्त गणेश चतुर्थी श्री गणेश का जन्म उत्सव है। इसके लिए जगह-जगह गणेश चतुर्थी के अवसर पर श्री गणेश की बड़ी प्रतिमायें स्थापित की जाती हैं और उनकी पुजा अर्चना की जाती है।

गणेश चतुर्थी २०१९
गणेश चतुर्थी

गणेश चतुर्थी भारत में ९ दिन के उत्सव के रूप में मनाया जाता है। जैसा की सभी को ज्ञात है की गणेश को प्रथम पुज्य का स्थान प्राप्त है, इसलिए भारत वर्ष में सभी त्यहारों की शुरुआत गणेश चतुर्थी के बाद से होती है।

गणेश चतुर्थी को इतना विशाल सामाजिक और सार्वजनिक कार्यक्रम बनाने का श्रेय सबसे पहले छत्रपति शिवाजी महाराज को जाता है। उन्होंने मुगल-मराठा युद्धों के बाद गणेश चतुर्थी के पर्व को लोगों को साथ ला एकजुट करने के लिए करा।

इसी से प्रेरणा ले कर 19 वीं शताब्दी में भारतीय स्वतंत्रता सेनानी लोकमान्य तिलक ने ब्रिटिश सरकार के खिलाफ भारतवासियों को एकजुट करने के लिए गणेश चतुर्थी पर्व को एक महत्वपुर्ण मंच के रूप में स्थापित किया।

Comments
  • Write a Reply or Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *





    Related Posts